मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान विशेष लगाने के प्रति बच्चों में जबरदस्त उत्साह

जयपुर, भर में चल रहे मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के दौरान शहर हो या गांव के स्कूल, जहां देखो नौनिहालों में स्वास्थ्य के प्रति जबरदस्त जागरूकता नजर आ रही है । मिजल्स  रूबेला टीकाकरण के व्यापक प्रचार-प्रसार, अभिभावकों और विद्यालयों की रूचि के चलते बच्चे हंसते-खेलते टीके लगवा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 2 जुलाई से शुरू हुए अभियान के तहत सिरोही जिले में भी 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं आमजन को जागरूक करने के लिए चिकित्सा संस्थानों में कई गतिविधियों का आयोजन भी किया जा रहा है। 
सिरोही जिले में अभियान को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। सभी वर्ग के लोग अपने 9 माह से 15 साल के बच्चों को एमआर का टीका लगवाने के लिए आगे रहे हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनजागरूकता संबंधी गतिविधियों के प्रति भी लोगों ने रूचि दिखाई है और बच्चों को टीका लगवाने का संकल्प लिया है। मिजल्स रूबेला टीकाकरण को लेकर सरकारी एवं निजी विद्यालयों में उत्साह नजर आ रहा है । यहां टीकाकरण के दौरान बच्चों के मनोरंजन के लिए स्कूल स्टाफ की ओर से विभिन्न रचनात्मक गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं । इससे बच्चों में टीकाकरण के प्रति खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। 
जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार का कहना है कि मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर सिरोही जिले भर में जबरदस्त उत्साह है । चिकित्सा टीमों के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्कूलों में अभिभावकाें के साथ संवाद किया जा रहा है। जिला व पंचायत स्तर पर मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर रिपोर्ट तैयार की जा रही । विभाग के प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्मिकों द्वारा टीका लगाया जा रहा है यह टीका बेहद सुरक्षित है।  अभियान के तहत लोग स्व-प्रेरित होकर छोटे बच्चों को टीका लगवाने के लिए स्कूलों में आ रहे है। उन्होंने बताया कि एमआर का टीका लगवाने के लिए अभिभावक खासे जागरूक हैं और आगे होकर बच्चों के टीका लगवा रहे हैं। इस दौरान राज्य और जिला स्तर से अभियान सम्बन्धी विभिन्न गतिविधियों की मॉनिटरिंग की जा रही है।

Leave a comment

Design a site like this with WordPress.com
Get started